परिचय

राजपाल सिंह सिसोदिया के बारे में

एक प्रखर वक्ता, समाजसेवी, एक प्रभावी राजनेता, सहकारिता मित्र, उन्नत कृषक और पेशे से वकालत करने वाले श्री राजपाल सिंह सिसोदिया का व्यक्तित्व अपने आप में कई ज्वलंत अनुभवों का लिखित दस्तावेज़ है। वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिंह सिसोदिया का जन्म १९७२ में ग्राम कल्याणपुरा जिला उज्जैन के एक धार्मिक, संपन्न किसान व शिक्षित राजपूत परिवार में पिता श्री देवी सिंह सिसोदिया (प्रधानाध्यापक, शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश) एवं माता श्रीमति केशरकुंवर सिसोदिया के घर हुआ। आपका विवाह श्रीमती सरोज सिंह सिसोदिया (पूर्व जनपद सदस्य, जनपद पंचायत, उज्जैन (२००४-२०१०)) से १९९१ में सम्पन्न हुआ। श्री यशपाल सिंह सिसोदिया आपके सुपुत्र हैं।

राजपाल सिंह बाल्यकाल से ही महाराणा प्रताप, स्वामी विवेकानंद, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, तथा अटल बिहारी वाजपेई जैसे महान राष्ट्रभक्तों के जीवनकार्यों से प्रेरणा प्राप्त करते हुए विशेष रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रवादी विचारधारा से प्रभावित हुए तथा वे संघ के एक सक्रिय स्वयं सेवक बन गए। आपको समाज सेवा की प्रेरणा बचपन से ही विरासत में मिली, अतः बढ़ती आधुनिकता के इस दौर में भी आपने मानव समाज के प्रति अपने दायित्वों को समझते हुए अपना जीवन जनसेवा एवं देशसेवा हेतु समर्पित करने का निश्चय किया एवं भारतीय जनता पार्टी में नेतृत्व की प्रभावशाली यात्रा की और उन्मुख हुए।

आपने अपनी प्राथमिक शिक्षा शारदा प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुरा, माध्यमिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर उज्जैन तथा बारहवीं तक की शिक्षा लोकमान्य तिलक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उज्जैन से पूर्ण की। विक्रम विश्वविद्यालय से विज्ञान संकाय में स्नातक करने के पश्चात विक्रम विश्वविद्यालय से ही एलएलबी की उपाधि १९९६ में प्राप्त की। आजीविका के लिए ठिकाना रामपुरा (कायथा) व ठिकाना सारोला तहसील तराना एवं ठिकाना कल्याणपुरा तहसील उज्जैन में कृषि कार्य एवं जिला उज्जैन एवं हाई कोर्ट इंदौर में वकालत को चुना व वर्तमान समय तक इसे अनवरत सफलतापूर्वक करते आये हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयं सेवक के रूप में राजपाल जी ने संघ की विद्यार्थी शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के लिए १९८९ से १९९६, आठ वर्षों तक कार्य किया। सर्वप्रथम आप १९८९ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महाविद्यालयीन प्रमुख रहे। तथा इस पद पर रहते हुए वर्ष १९९० में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आह्वान पर कश्मीर के श्रीनगर के लालचौक मे राष्ट्रीय ध्वज फहराने के आंदोलन हेतु उज्जैन से कूच किया। विश्वविख्यात कवि श्रीकृष्ण सरल ने उज्जैन रेलवे स्टेशन पर अपना अंगूठा चीर कर रक्त से तिलक कर आपको विदा किया। मालवा एक्सप्रेस ट्रेन से जम्मू पहुंचे, जम्मू से श्रीनगर के लिए कूच किया, जिला उधमपुर मे सेना एवं जम्मू कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार कर लालचौक नही पहुचने दिया, एक दिन उधमपुर जेल, दो दिन जम्मू के मौलाना आज़ाद कॉलेज मे निर्मित अस्थाई जेल मे रहे व रिहाई पर दिल्ली पहुचे, तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री वी पी सिंह का घेराव किया व उनके इस आश्वासन पर की सरकार लालचौक पर तिरंगा फहराएगी, तब राष्ट्रध्वज माननीय प्रधानमंत्री को ज्ञापन सहित सौंप कर उज्जैन आ गये। यही तिरंगा यात्रा बाद में श्री मुरलीमनोहर जोशी व श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का एक बड़ा आंदोलन साबित हुई। आपके अद्भुत कार्यकौशल व जीवटता को देखते हुए १९९० में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् विक्रम विश्वविद्यालय के छात्रावास प्रभारी एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की उज्जैन जिला कार्यकारिणी के सदस्य नियुक्त किये गए।



तत्पश्चात १९९६ में आप भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा व नेतृत्व से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने व १९९६ से २०११ तक भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। उसी समय २००४ से २००७ तक उज्जैन जिले के भाजपा जिला मंत्री के रूप में भी कार्य किया। १९९७ मे भाजयुमो के उज्जैन जिलाध्यक्ष के रूप मे "युवा मोर्चा हल्ला बोल, दिग्विजय सिंह गद्दी छोड़" नामक एक बड़ा आंदोलन खड़ा किया व आंदोलन के माध्यम से जनजागृति करते हुए ५००० युवा साथियों के साथ उज्जैन कलेक्टोरेट का घेराव कर गिरफ्तारी दी।

वर्ष १९९८ में अटल संदेश यात्रा के माध्यम से उज्जैन संसदीय क्षेत्र में लगातार आठ दिनों में आठ विधानसभा क्षेत्रों के लगभग १४५ स्थानों पर नुक्कड़ सभा व मंचीय सभा कार्यकम के माध्यम से, अटल बिहारी वाजपेयी जी की केंद्र की सरकार जो की ११ माह में अपदस्थ हो गयी थी, उस समय अटल बिहारी वाजपेयी जी के सन्देश को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ जनजागरण का कार्य किया व कारगिल युद्ध में शहीद हुए शहीदों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री सहायता कोष हेतु एक लाख सत्ताईस हज़ार रुपये एकत्रित कर प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली में स्वयं डिमांड ड्राफ्ट भेट किया।



वर्ष २००१ में आप पुनः उज्जैन जिले के भाजयुमो जिला अध्यक्ष बनाये गए। १२ जनवरी २००३ को भाजपा नेत्रत्व के आह्वान पर मध्यप्रदेश में सत्ता परिवर्तन हेतु भव्य परिवर्तन यात्रा का ३५००० युवाओं की उपस्थिति में शुभारम्भ किया एवं युवा मोर्चा अध्यक्ष के रूप में इस कार्यक्रम का सफल आयोजन व सञ्चालन किया। आपकी प्रशासनिक व संगठनात्मक क्षमताओं को देखते हुए वर्ष २००४ में भाजयुमो मध्यप्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी के उज्जैन जिले के जिलामंत्री भी बनाये गए। वर्ष २००४ में आतंकवाद के खिलाफ भोपाल में विशाल मानव शृंखला का निर्माण किया जिसमे उज्जैन संभाग से २८००० युवा साथियों की उपस्थिति के साथ भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष व उज्जैन संभाग प्रभारी के दायित्व का सफलता पूर्वक निर्वाह किया कर आंदोलन का नेतृत्व किया।



वर्ष २००७-२०११ के मध्य आपने भाजयुमो मध्यप्रदेश के प्रदेश महामंत्री के रूप में भी महत्वपूर्ण कार्यक्रम निष्पादित किये। वर्ष २००७ में भाजयुमो प्रदेश महामंत्री के दायित्व पर रहते हुए आपने प्रदेश भर के विभिन्न जिलों के युवाओं के बीच जा कर, युवाओं की प्रदेश सरकार से अपेक्षाओं पर परिचर्चा कर भोपाल में राज्यस्तरीय युवा संसद का आयोजन किया व प्रदेश सरकार को युवा निति का ड्राफ्ट भेंट किया। प्रदेश के युवा एवं नवयुवा मतदाता भारतीय जनता पार्टी से जुड़े इस उद्देश्य को लेकर युवा जोड़ो यात्रा के माध्यम से चंद्रशेखर आज़ाद की जन्मस्थली भाभरा से लेकर संपूर्ण मध्यप्रदेश की १३० विधानसभा क्षेत्रों से होकर ८ हजार किलोमीटर की यात्रा कर भोपाल पहुंचे, जहाँ पर दो लाख युवाओं की उपस्थिति में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह जी की अध्यक्षता में, पचास दिन चली यात्रा का समापन लाल परेड ग्राउंड भोपाल पर संपन्न हुआ। विधानसभा वर्ष २००८ के चुनाव में उज्जैन इंदौर संभाग के लगभग ६५ विधानसभा क्षेत्रों में जाकर नवमतदाता सम्मलेन के माध्यम से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को पार्टी से जोड़ते हुए उनका अभिनन्दन व सम्मान किया।



वर्ष २०११ से वर्तमान समय तक लगातार भारतीय जनता पार्टी की मध्यप्रदेश इकाई के साथ विभिन्न दायित्वों का सफलतापूर्वक निष्पादन कर रहे हैं। २०११ में आपको भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के कार्यकारिणी सदस्य व सूचना के अधिकार प्रकोष्ठ का संयोजक बनाया गया। सूचना के अधिकार प्रकोष्ठ के माध्यम से प्रदेशभर में सुचना के अधिकार सम्बंधित गोष्ठियां एवं कार्यकम संचालित किये। वर्ष २०१० में मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक (अपैक्स बैंक) के संचालक रहते हुए भोपाल में इंटरनेशनल कोआपरेटिव कॉर्निवाल का आयोजन किया। बैंक से कृषकों को न्यूनतम या जीरो प्रतिशत ब्याज पर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कृषि कार्य करने के लिए ऋण उपलब्ध हो इस बाबत कार्य योजना बनाई व माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ मिल कर इस योजना को लागू करवाया। उज्जैन संभागीय ब्रांच अपैक्स बैंक का नवीनीकरण कर भरतपुरी उज्जैन में ५ कमरों के गेस्ट हाउस का लोकार्पण किया व अपैक्स बैंक उज्जैन की फ्रीगंज ब्रांच को नवश्रृंगारित कर लोकार्पित किया। आप वर्तमान में लगातार तीसरी बार उज्जैन जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित के निर्वाचित संचालक है। २०१३ में आप भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के सहकारिता प्रकोष्ठ के सहसंयोजक तथा भाजपा के केंद्रीय सहकारिता प्रकोष्ठ के अखिल भारतीय केंद्रीय कार्यालय प्रमुख बनाये गए।

५ विधानसभा चुनाव, ५ लोकसभा चुनाव, ८ विधानसभा उपचुनाव, १ लोकसभा उपचुनाव सहित स्थानीय चुनाव यथा जिला पंचायत, मंडी, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत इत्यादि में सक्रिय भूमिका में चुनाव कार्य किया व संगठन के निर्देशानुसार प्रवास किये। लोकसभा चुनाव २०१४ में उज्जैन संसदीय क्षेत्र के दीनदयाल मंडल में प्रभारी के रूप में कार्य कर ऐतिहासिक मतों से पार्टी के लिए विजयश्री अर्जित की। वाराणसी में भाजपा के तत्कालीन प्रधानमन्त्री पद के प्रत्याशी श्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थन में चुनाव कार्य किया तथा गाजीपुर उत्तरप्रदेश में मनोज सिन्हा जी के पक्ष में २ विधानसभाओं के प्रभारी के रूप में कार्य किया तथा राजनैतिक आंदोलनों में कांग्रेस सरकार के समय कई बार जेल यात्राएं की।

उज्जैन जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी की रचना व योजना अनुसार कार्य किया तथा संगठनात्मक चुनाव में जिला व मंडल चुनाव अधिकारी बनकर संगठन चुनाव की गतिविधियों का संचालन किया।



अगस्त २०१६ से वर्तमान समय तक आप भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के प्रदेश प्रवक्ता के रूप में कार्यरत हैं व नित-प्रतिदिन टीवी डिबेट्स, मंचीय सभा कार्यक्रम व जनसम्पर्क के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जनजागृति का कार्य कर रहे हैँ।

संपर्क के लिए फीड करे


ईमेल:

rpssisodiya@gmail.com

संपर्क:

+91 942 509 1020

Office Of Spokesperson
BJP Madhya Pradesh

'RAJBHAWAN' - B 6/17, Mahakal Vanijya Kendra, Nanakheda, Ujjain 456010 Madhya Pradesh INDIA